WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Custom Vibhag Recruitment 2024 : कस्टम विभाग 10 वीं पास अभ्यर्थियों के लिए 22 पदों की भर्ती के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी

Custom Vibhag Recruitment : कस्टम विभाग 10 वीं पास अभ्यर्थियों के लिए 22 पदों की भर्ती के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके आवेदन करने की अंतिम दिनांक 19 अगस्त तक रहेगी।

इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन केंद्रीय शुल्क के प्रधान आयुक्त का कार्यालय हैदराबाद द्वारा खेलकूद कोटा के द्वारा जारी किया है। यह आधिकारिक नोटिफिकेशन 22 पदों की भर्ती आयोजित करवाने के लिए जारी किया है इस भर्ती के लिए योग अभ्यर्थी ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। इस भर्ती में अलग अलग रखे गएँ जिसमें हवलदार के 14 पद , स्टेनोग्राफर ग्रेड 2nd के लिए एक पद और कर सहायक के 7 पद शामिल किये गए है।

इस भर्ती के लिए महिला व पुरुष दोनों ही आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। यह भर्ती 22 पदों के लिए की जा रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता 10 वीं पास होनी चाहिए। यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के लिए निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑफलाइन फॉर्म 19 जुलाई से शुरू हो चुके है और आवेदन करने की अंतिम दिनांक 19 अगस्त 2024 रखी गयी है। जबकि कुछ राज्यों के लिए अंतिम तिथि 28 अगस्त रखी गयी है जिसमें नॉर्थ ईस्ट राज्यों, अंडमान और निकोबार दीप समूह, लक्षद्वीप, जम्मू और कश्मीर राज्य शामिल किये गए है।

Custom Vibhag Recruitment Important Dates

कस्टम विभाग भर्ती नोटिफिकेशन जारी हो गया है इसके लिए ऑफलाइन आवेदन 19 अगस्त से भरे जा रहे है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त तक है । जबकि कुछ राज्यों के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अगस्त रखी गयी है।

Custom Vibhag Recruitment Application Fees

कस्टम विभाग भर्ती 2024 के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों से किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नहीं लिया जायेगा। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी निःशुल्क आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Custom Vibhag Recruitment Age Limit

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष तक रखी गयी है। कस्टम विभाग भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना आवेदन की अंतिम तिथि को आधार मानकर की जाएगी। जबकि सरकार कर नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में छूट आरक्षित वर्गों को दी जाएगी।

Custom Vibhag Recruitment Qualification

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण किया हुआ होना चाहिए और स्टेनोग्राफर पद के लिए योग्यता 12 वीं पास के साथ स्टेनोग्राफी में 80 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से टाइप होने चाहिए। इस के साथ अन्य पद जैसे कर सहायक अभ्यर्थी के लिए योग्यता स्नातक पास व बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए और 8000 डिप्रेशन प्रति घंटा की गति होनी चाहिए।

Custom Vibhag Recruitment Selection Process

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का चयन अलग अलग चरणों के द्वारा किया जायेगा जिसमें स्पोर्ट्स ट्रायल, स्किल टेस्ट या फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जाँच के आधार पर किया जायेगा। इस भर्ती में स्टेनो और कर सहायक के पद पर चयनित होने पर 25500 से 81100 रुपए की सैलरी दी जाएगी। जबकि हवलदार पद के लिए 18000 रुपए से 56900 रुपए की सैलरी दी जाएगी।

How to Apply Custom Vibhag Recruitment?

कस्टम विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें? इस भर्ती एक लिए आवेदन ऑफलाइन करने होंगे और आवेदन करने से पहले ऑफिसियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े उसमें बताएं नियम को पूरा देखने के बाद ही आवेदन के लिए अप्लाई करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन करने के लिए सबसे पहल ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना है और आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट करवा लेना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने की लिंक निचे भी दी गयी उसकी मदद से भी डाउनलोड कर सकते है।

आवेदन फॉर्म प्रिंट करने के बाद इसमें पूछी गयी जानकारी को सही सही से भरें और बताई गयी जगह पर अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो चिपकाये और अपने सिग्नेचर करें। इसके बाद आवश्यक दस्तावेज को खुद से अटेस्ड करें और आवेदन फॉर्म के साथ लगा दें।

फॉर्म को पूरा भरने के बाद उचित लिफाफे में डाल कर नोटिफिकेशन के बताये अनुसार पते पर नियत तिथि से पहले भेज देना है।

Important Links

Official Notification Click Here
Application Form Click Here
Join Whatsapp Click Here
Join Telegram Click Here
Check Latest Jobs SmJobAlert.Com

 

FAQ

Custom Vibhag Recruitment आवेदन अंतिम तिथि क्या है?

19 अगस्त 2024

Custom Vibhag Recruitment के लिए आवेदन कैसे करें?

इस के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम से करना होगा इसके लिए प्रोसेस ऊपर बताई गयी है।

Leave a Comment